इवोन गुलागोंग एरिना। क्यों नहीं?

जब हवाई अड्डों, इमारतों, सड़कों या स्टेडियमों का नाम विशेष लोगों के नाम पर रखा जाता है, तो यह असाधारण इंसानों, हमारे नायकों का सम्मान करने के लिए किया जाता है, या कम से कम किया जाना चाहिए।

मुहम्मद अली, नेल्सन मंडेला, मार्टिन लूथर किंग, बिली जीन किंग, रॉड लेवर, रोजा पार्क्स के बारे में सोचें। और क्या यह उचित नहीं होगा कि स्टेपल्स सेंटर का नाम बदलकर कोबे ब्रायंट की श्रद्धांजलि के रूप में कर दिया जाए?

इस तरह के दिग्गजों ने अपने क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और उनसे आगे निकल गए; उन्होंने मानव जाति के लिए सकारात्मक योगदान दिया; वे उदाहरण के द्वारा नेतृत्व किया। और, शायद सबसे बढ़कर, वे इतिहास के दाईं ओर थे।

लेकिन मार्गरेट कोर्ट उस कंपनी या श्रेणी में नहीं आता है। टेनिस कोर्ट पर उसकी उपलब्धियों पर कोई विवाद नहीं करता है और खेल के इतिहास में उसका स्थान उतना ही प्रतिष्ठित है जितना उसे मिलता है। कोई भी उसका करियर छीनना या कम करना नहीं चाहता, कम से कम मैं। मार्गरेट, बिली जीन और रॉड मेरे बचपन के हीरो थे। मैं उनके जैसा बनना चाहता था। इसलिए, यह कहते हुए मुझे दुख हो रहा है, लेकिन मार्गरेट कोर्ट एरिना का नाम बदला जाना चाहिए।

एक योग्य प्रतिस्थापन के रूप में, मेरा वोट इवोन गुलागोंग को जाता है। इवोन इस बात का अवतार है कि वास्तव में एक रोल मॉडल या हीरो क्या है। उसकी विरासत, बाधाओं के खिलाफ उसकी सफलता, उसका हॉल-ऑफ-फ़ेम करियर और कोर्ट के बाहर उसका अनुकरणीय जीवन, जिसमें उसने खुद को इतने सारे कारणों से दिया है, ये सभी विशेषताएं हैं जिन्हें हम पूरे दिल से मना सकते हैं।

हमारे टेनिस 'परिवार' में, हम अपने खेल के अच्छे मूल्यों का जश्न मनाते हैं और हम प्यार करते हैं कि यह कैसे लोकतांत्रिक और समावेशी हो गया है, जिस तरह से इसने पूर्वाग्रह और अनुचित बहिष्कार को दूर किया है।

हां, लोकतंत्र में हमारे पास बोलने की आजादी है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि अभिव्यक्ति की आजादी का कोई परिणाम नहीं होता। जब मार्गरेट लोगों के एक समूह को अलग करने के लिए अपने रास्ते से बाहर निकलती है और उन्हें बताती है कि वे समान अधिकारों के लायक नहीं हैं, कि वे अच्छे माता-पिता से कम हैं, कि वे ईश्वरीय नहीं हैं, यह केवल स्वतंत्र भाषण नहीं है। यह घृणित और आहत करने वाला भाषण है और यह अनगिनत कमजोर लोगों के लिए हानिकारक है।

क्यों न किसी ऐसे व्यक्ति को चुना जाए जिसे हर बच्चा देख सकता है और उसका अनुकरण करना चाहता है, एक ऐसा चैंपियन जो युवा और बूढ़े को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने और हर दिन अपना सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए प्रेरित और प्रेरित करता हो?

मेरे लिए, वह व्यक्ति इवोन गुलागोंग है।

इवोन गुलागोंग एरिना।

उत्तम।